REET 2024 : राजस्थान हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, जानिए नई शिक्षक भर्ती से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी

REET 2024: राजस्थान में नई REET भर्ती 2024 को लेकर लाखों अभ्यर्थी इस भर्ती का इंतजार कर रहे हैं REET भर्ती के लिए इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों को अब हम बता दे की उनका इंतजार समाप्त होने वाला है
क्योंकि हाई कोर्ट के द्वारा इस भर्ती के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश जारी कर दिया है इस पोस्ट के द्वारा हम आपको REET 2024 भर्ती के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे उसके लिए आपको पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा ।

REET 2024
REET 2024

राजस्थान तृतीया श्रेणी शिक्षक भर्ती अधिसूचना 4 जून के बाद कभी भी जारी की जा सकती है, सरकार ने यह जारी कर दिया है कि इसे लेकर किसी भी तरह काअब् कोई संदेह नहीं है अभ्यर्थी लम्बे समय से इसकी मांग कर रहे थे और अब यह इंतजार खत्म होने वाला है।

REET 2024 नई भर्ती एवं हाई कोर्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान में होने वाली REET शिक्षकों की भर्ती में राजस्थानी भाषा को शामिल करने का आदेश जारी किया है। राजस्थानी भाषा को बढ़ावा देने की मांग काफी समय से उठ रही है क्योंकि करीब 4 करोड़ लोग इस भाषा का उपयोग करते हैं लेकिन प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को यह नहीं सिखाया जाता है सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद REET 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा ।

REET 2024 कब होगी परीक्षा ?

अभी के समय में हर कोई राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहा है प्रदेश के करीब 18 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं

आपको बता दें कि 4 जून को आचार संहिता समाप्त हो जाएगी जिसके पश्चात सरकार नए पदों को भरने की तैयारी कर रही है सबसे पहले तृतीया श्रेणी शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की जाएगी जिसकेबाद वर्ष 2024 के लिए पटवारी वैकेंसी की घोषणा की जाएगी।

REET 2024 एक् पेपर होगा या दो ?

राजस्थान में इस बार तृतीया श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए केवल एक ही पेपर पर विचार किया जा रहा है लेकिन् शिक्षा मंत्री मदन गिला ने हाल ही में एक बयान दिया था कि बेरोजगार उम्मीदवारों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए केवल एक पेपर आयोजित किया जाएगा
हालांकि कुछ उम्मीदवारों का मानना है कि दो पेपर होने चाहिए और उन्होंने इसे भड़काने की धमकी भी दी है अचार संहिता का पालन करते हुए इस विवाद का समाधान किया जाएगा।

Leave a Comment